Samant Goel, R&AW chief

परिचय

अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) खुफिया जानकारी जुटाने, प्रतिवाद, आतंकवाद का मुकाबला करने, परमाणु सुरक्षा और नीति निर्माताओं को सलाह देने के लिए जिम्मेदार है।

जब 1968, में स्थापित रॉ ने सज्जन पेशेवरों को तैनात किया जिन्होंने कश्मीर से सिक्किम तक अद्भुत सफलताएं हासिल की, संगठन की असाधारण विफलताएं भी हुई हैं, जिसमें एक प्रधानमंत्री की हत्या भी शामिल है। रॉ एक ऐसी एजेंसी है जो अब अपनी विफलताओं से बहार निकलना चाहती है और राष्ट्रवादी प्रधान-मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तहत नई सफलताओं को पाना  है।

उत्पत्ति,

1948 में भारत ने स्वतंत्रता हासिल की, इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) सभी आंतरिक और बाह्य खुफिया acuvn.es के लिए जिम्मेदार था आई.बी. हालांकि, दोनों मिशनों की मांगों को संभालने के लिए सुसज्जित नहीं थी। 1962 में यह स्पष्ट हो गया जब चीन के खिलाफ भारत के विदेशी खुफिया संग्रह में कमी के परिणामस्वरूप 1962 की चीन-भारतीय सीमा युद्ध के दौरान भारत की हार हुई।

तीन साल बाद, भारत-पाकिस्तान युद्ध ने एक अलग और विशिष्ट बाहरी खुफिया संगठन के लिए भारत की आवश्यकता को मजबूत किया। रॉ एकपरिणाम था, जिसका नेतृत्व एक प्रसिद्ध स्पाईमास्टर ने किया था जिसका नाम रामेश्वर काओ  (जिन्हें जल्द ही एक भारतीय  केबल टीवी श्रृंखला में दिखाया जाएगा। )

 

संगठन

रॉ पड़ोसी देशों, विशेष रूप से चीन और पाकिस्तान में राजनीतिक और सैन्य परिवर्तनों की निगरानी के लिए तकनीकी जासूसी का उपयोग करने के लिए जिम्मेदार है। एजेंसी भारत के परमाणु कार्यक्रम के लिए सुरक्षा सेवाएँ प्रदान करती है। रॉ पड़ोसी देशों में संचालित होने वाले ज्ञात विद्रोही समूहों की क्षमताओं, सीमाओं, नेतृत्व और संगठन के बारे में खुफिया जानकारी एकत्र करता है।

रॉ के तीन संबद्ध उद्यम हैं: पड़ोसी देशों में गतिविधियों और स्थापनाओं की उच्च गुणवत्ता वाली ओवरहेड इमेजरी के संग्रह के लिए जिम्मेदार एक हवाई टोही केंद्र (एरियल रेकनाइसेन्स सेंटर); एक अर्धसैनिक संगठन (नेशनल फैसिलिटीज रिसर्च आर्गेनाइजेशन) जिसे स्पेशल फ्रंटियर फोर्स कहा जाता है; और राष्ट्रीय तकनीकी सुविधाएं संगठन, जिसे तकनीकी जासूसी के लिए जिम्मेदार माना जाता है।

काउंसिल ऑन फॉरेन  रिलेशंस के अनुसार रॉ  की गतिविधियां और कार्य गोपनीय हैं। 2000 में फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने अनुमान लगाया कि संगठन में 8,000-10,000 एजेंट थे और अनुमानित बजट $ 145 मिलियन था।

 

दुश्मन

जबकि रॉ की स्थापना मुख्य रूप से चीन के प्रभाव के प्रबंधन के लिए की गई थी, एजेंसी ने चीन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 21वी सदी में विचार किया है, एजेंसी ने 21वी  सदी में पाकिस्तान और उसकी इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस (आईएसआई) पर ध्यान केंद्रित किया पाकिस्तान की सीमा पर स्थित मुस्लिम बहुल भारतीय राज्य कश्मीर में तनाव की स्थिति अब भारतीय खुफिया तंत्र की प्राथमिकता है।

पाकिस्तान के साथ संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है। 1970 के दशक की शुरुआत में पाकिस्तानी सेना ने पूर्वी पाकिस्तान (अब बांग्लादेश का स्वतंत्र देश) में एक सैन्य कार्रवाई शुरू की थी। रॉ ने बांग्लादेशी गुरिल्ला संगठन,  मुक्ति बाहिनी  के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रॉ प्रमुख काओ ने समूह को सूचना, प्रशिक्षण और भारी गोला-बारूद की आपूर्ति की। रॉ के अर्धसैनिक बल स्पेशल फ्रंटियर फोर्स ने युद्ध में सक्रिय रूप से भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप बांग्लादेश का निर्माण हुआ, जो भारत के लिए एक जीत थी।

1980 के दशक के मध्य में, रॉ ने पाकिस्तान में निर्देशित एक गुप्त समूह, प्रतिरोधक टीम-एक्स (CIT-X) की स्थापना की। एजेंसी ने सीमापार के तस्करों की सेवाओं का इस्तेमाल सीमा पार हथियारों और फंडों के लिए किया और पंजाब में आईएसआई की गतिविधियों को हतोत्साहित करने में सफलता का दावा किया।

 

पराजय

सार्वजनिक असफलताओं ने वर्षों से रॉ को त्रस्त किया है।

1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार के नाम से जानी-मानी सेना के एक ऑपरेशन ने सिख अलगाववादियों के कब्जे वाले एक लैंडमार्क, गोल्डन टेम्पल पर हमला किया। तिरासी सैनिक और 492 नागरिक मारे गए और मंदिर लगभग नष्ट हो गया। पांच महीने बाद, दो सिख अंगरक्षकों ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या का बदला लिया। ब्लू स्टार और गांधी की हत्या के आस-पास की खुफिया विफलताएं काले निशान थे जिनमें से रॉ को मुश्किल से बरामद किया गया था।

1999 में, कारगिल में पाकिस्तानी घुसपैठ के बाद रॉ की भारी आलोचना हुई। आलोचकों ने रॉ पर आरोप लगाया कि वह खुफिया जानकारी देने में नाकाम रही, जिससे आगामी दस सप्ताह के संघर्ष को रोका जा सकता था, जिसने भारत और पाकिस्तान को पूर्ण युद्ध के कगार पर ला दिया था।

2008 में मुंबई पर हुए आतंकी हमले ने 174 लोगों की जान ले ली और रॉ की प्रतिष्ठा को और खराब कर दिया। खराब प्रबंधन के वर्षों से पदावनत करने वाली एजेंसी के पास आधुनिक खुफिया सेवा के संसाधनों का अभाव था। संगठन के भीतर भाई-भतीजावाद के निर्णयों ने आलोचकों को रॉ के “रिश्तेदार और सहयोगी विंग” के रूप में संदर्भित करने का नेतृत्व किया।

रॉ ने पाकिस्तानी शहर बालाकोट में एक आतंकी शिविर पर फरवरी 2019 हवाई हमले के साथ मीडिया प्रतिष्ठा का एक उपाय निकाला। कैंप जैश-ए-मोहम्मद द्वारा चलाया गया था, जो इस्लामवादी आंदोलन था जिसने कश्मीर में आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी जिसमें 40 भारतीय सैनिक मारे गए थे। भारतीयों ने दावा किया कि हमले में सैकड़ों आतंकवादी मारे गए, जिस पर पाकिस्तान ने विवाद किया। प्रधान मंत्री मोदी ने तब संगठन के प्रमुख के रूप में काम करने के लिए रॉ के संचालन प्रमुख सामंत गोयल को नियुक्त किया।

 

कानून के नियम

भारत सरकार में रॉ की कानूनी स्थिति असामान्य है, क्योंकि इसे औपचारिक रूप से “एजेंसी” नहीं माना जाता है, लेकिन यह  कैबिनेट सचिवालय  का “विंग” है। एक एजेंसी के रूप में, रॉ को संसद में जवाब देना होगा। एक विंग के रूप में, रॉ किसी भी मुद्दे पर संसद के प्रति जवाबदेह नहीं है।

रॉ को अपने बजट से संबंधित पारदर्शिता की कमी के बारे में लगातार सवालों का सामना करना पड़ा है। अपने मिशन की संवेदनशील प्रकृति के कारण, एजेंसी के नेताओं को सूचना का अधिकार अधिनियम से छूट दी गई है, जिसके लिए उन्हें धन के उपयोग के सार्वजनिक प्रकटीकरण की आवश्यकता होगी।

पिछले ऑपरेशनों का गैर-गोपनीयता असामान्य है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी बी आई) के विपरीत, भारत की घरेलू सुरक्षा एजेंसी, रॉ आम जनता के बीच अच्छी तरह से नहीं जानी जाती है, हालांकि यह एक प्राइमटाइम जासूस नाटक राज़ी सहित मीडिया की बढ़ती दृश्यता के साथ बदल रही है, पाकिस्तान में रॉ एजेंटों के बारे में।

रॉ की विश्लेषणात्मक क्षमता और भारत के घरेलू खुफिया संगठनों के साथ समन्वय करने में विफलता के बारे में सवालों के साथ, रॉ के लिए दबाव बढ़ रहा है कि वे अपने बजट का उपयोग कैसे करें इस के बारे में जानकारी प्रदान करें।